सीएम मनोहर लाल ने प्रदेश के पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ते का किया ऐलान

सीएम मनोहर लाल ने प्रदेश के पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ते का किया ऐलान

चंडीगढ़

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में प्रेस कांफ्रेस की. इस दौरान उन्होंने हरियाणा में स्वर्ण जयंती के मौके पर होने जा रहे कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी. साथ ही प्रदेश सरकार की विकास योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी.

सीएम मनोहर लाल ने बताया की प्रदेश सरकार तेजी से विकास कर रही और वो सीएम बनने के बाद 78 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं. उन्होंने युवाओं के लिए रोजगार गारंटी योजना का भी एलान किया. सीएम ने कहा की रोजगार विभाग के लिए विशेष वेब पोर्टल बनाया गया है.

सीएम ने बताया, प्रदेश में शिक्षित युवाओं को बेरोजगारी भत्ता और मानदेय देने के लिए शिक्षित युवा सम्मानित योजना 2016 बनाई है. यह देशभर में पहली योजना है. इस योजना के अंतर्गत पात्र बेरोजगार 10+2 के समकक्ष को 900 रुपए प्रति महीना, स्नातक को 1500 रुपए प्रति महीना और स्नातक और समकक्ष को 3 हजार रुपए महीना बेरोजगारी भत्ता मिलेगा.

मनोहर लाल ने बताया, हरियाणा सरकार के विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों व पंजीकृत समितियों में हर महीने 100 घंटे का काम करने वाले स्नातक बेरोजगारों को 6 हजार रुपए तक का मानदेय दिया जाएगा. इस तरह कुल मिलाकर 9 हजार रुपए मासिक मिलेंगे. उद्योग और वाणिज्य जैसे क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को निजी उद्योग में भी काम दिलवाने का प्रयास किया जाएगा.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment