टीम इंडिया ने भारतवासियों को दिया दिवाली का तोहफा, न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

टीम इंडिया ने देशवासियों को दिया दिवाली का तोहफा, न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

दिल्ली

विशाखापट्टनम में खेले गए पांचवें और आखिरी एकदिवसीय मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर 3-2 से सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया है. भारत के लिए आखिरी मैच में अमित मिश्रा ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए विकेट लिए और कीवी बल्लेबाजों के पास उनकी घातक गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था. बल्लेबाजी में भारत के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारियां खेली.

वहीं, कप्तान धोनी और केदार जाधव ने भी उपयोगी योगदान देकर टीम को बढ़िया स्कोर तक पहुँचाया. अमित मिश्रा को 5 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द मैच और सीरीज में 15 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज का ख़िताब मिला.

अंतिम मैच में टॉस जीतकर धोनी ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. भारत के लिए आज जयंत यादव ने अपना एकदिवसीय डेब्यू किया. लेकिन आज फिर से सलामी जोड़ी सफल नहीं रही और अजिंक्य रहाणे सिर्फ 20 रन बनाकर आउट हो गये. दूसरे विकेट के लिए इसके बाद रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ 79 रन जोड़े. दोनों बल्लेबाजों ने अपना-अपना अर्धशतक पूरा किया. रोहित ने अपना 29वां और कोहली ने अपना 38वां अर्धशतक लगाया. रोहित 70 रन बनाकर आउट हुए. कोहली ने फिर कप्तान धोनी के साथ 71 रन जोड़े लेकिन इस साझेदारी में रन गति कम हो गई थी. धोनी को 41 के स्कोर पर सैंटनर ने चलता किया. कोहली भी 65 रन बनाकर इश सोढ़ी की गेंद पर आउट हो गए.

यहां टीम का अच्छे स्कोर तक पहुंचना मुश्किल लग रहा था लेकिन केदार जाधव ने अक्षर पटेल के साथ 46 रन जोड़कर टीम को 270 के नजदीक पहुंचा दिया. जाधव ने 39 और पटेल ने 24 रनों की पारी खेली. भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 269/6 का स्कोर बनाया. न्यूजीलैंड की तरफ से इश सोढ़ी और ट्रेंट बोल्ट ने 2-2 विकेट लिए. जेम्स नीशम और मिचेल सैंटनर ने 1-1 विकेट लिया.

लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और मार्टिन गप्टिल पहले ही ओवर में खाता खोले बिना उमेश यादव की गेंद पर आउट हो गये. जसप्रीत बुमराह ने टॉम लैथम को भी जल्दी पवेलियन भेज दिया. केन विलियमसन ने रॉस टेलर के साथ 35 रन जोड़े लेकिन एक बार जब अक्षर पटेल ने विलियमसन को आउट किया, उसके बाद कीवी टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई.

अमित मिश्रा ने 18 रन देकर 5 विकेट लिए और कुछ ही देर बाद 24वें ओवर में पूरी न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 79 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. न्यूजीलैंड के 5 बल्लेबाज अपना खाता नहीं खोल सके और इसी कारण से भारत ने इस मैच को 190 रनों के विशाल अंतर से जीता. रनों के मामले में ये भारत की चौथी सबसे बड़ी जीत है. अमित मिश्रा के अलावा अक्षर पटेल ने भी दो विकेट लिए. उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और जयंत यादव को एक-एक सफलता हाथ लगी. न्यूजीलैंड की टीम के आखिरी 8 विकेट सिर्फ 16 रनों में गिर गए.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment