अफगान जंग की ‘मोनालिसा’ PAK में अरेस्ट, नेशनल जियोग्राफिक की 32 साल पुरानी फोटो के चलते हुई थी मशहूर

अफगानिस्तान की ‘मोनालिसा’ PAK में अरेस्ट, मैगजीन में फोटो आने पर हुई थी मशहूर

माबाद

32 साल पहले नेशनल जियोग्राफिक की एक फोटो के चलते अफगानिस्तान की जंग की मोनालिसा कही जाने वाली शरबत बीबी को बुधवार को करप्शन के आरोप में अरेस्ट कर लिया गया, पाकिस्तान की फेडरल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने बीबी को पेशावर से गिरफ्तार किया.
पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक, बीबी पर आरोप है कि उन्होंने नेशनल आइडेंटिटी कार्ड बनाने की कम्प्यूटराइज्ड प्रॉसेस में जालसाजी की, बीबी के पास पाकिस्तान और अफगानिस्तान, दोनों की सिटिजनशिप है.

1984 में पेशावर के एक रिफ्यूजी कैम्प से नेशनल जियोग्राफिक के फोटोग्राफर स्टीव मैककरी ने बीबी की तस्वीर ली थी यह फोटो जून 1985 में मैगजीन के कवर पेज पर छपी थी, बीबी उस वक्त 12 साल की थी मैगजीन ने बाद में उन पर डॉक्युमेंट्री भी बनाई थी, फोटो-डॉक्युमेंट्री के चलते उन्हें अफगान वॉर की मोनालिसा कहा जाने लगा था.
शरबत बीबी कई साल तक गुमनामी में रहीं, 2002 में मैगजीन के लोगों ने उन्हें ढूंढ निकाला। उनके परिवार को फोटोग्राफर स्टीव मैककरी से मिलवाया गया। मैककरी ने 17 साल बाद दोबारा बीबी की फोटो ली, दोबारा तस्वीर लेने के बाद फोटोग्राफर ने कहा था, ”बीबी की आंखें अब भी वैसा ही डर बयां करती हैं.”

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment