Flipkart के CFO ने दिया इस्तीफा, 2 साल पहले किया था ज्वाइन

दिल्ली

भारत की बड़ी ई कॉमर्स कंपनी Flipkart के चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर संजय बवेजा ने इस्तीफा दे दिया है. बवेजा का इस्तीफा ऐसे समय आया है जब फेस्टि‍व सीजन शबाब पर है और Flipkart के सामने अपने प्रतिस्पर्धी अमेरिकी कंपनी अमेजन से मुकाबला करने के साथ साथ फंड जुटाने की चुनौती है.

अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि कौन बवेजा की जगह लेगा लेकिन नए CFO की तलाश शुरू कर दी गई है. क्योंकि इस साल दिसंबर के अंत तक बावेजा कंपनी से विदा हो लेंगे. बवेजा इससे पहले टाटा कम्यूनिकेशंस में सीएफओ थे. 56 साल के बवेजा टाटा से पहले एमार और एयरटेल में भी काम कर चुके हैं.

करीब दो साल पहले बावेजा को Flipkart  में CFO की जिम्मेदारी दी गई थी. उस वक्त तेजी से बढ़ रहे ई कॉमर्स के बाजार में अपनी जगह बनाने में जुटी Flipkart  के सामने घाटा कम करने की चुनौती थी. बावेजा को Flipkart को आईपीओ के लिए तैयार करने का भी टास्क सौंपा गया था.

Flipkart  के साथ बवेजा की शुरुआत तो ठीक रही लेकिन पिछले वित्त वर्ष के दौरान कंपनी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा. उस साल कंपनी नए निवेशकों को आकर्ष‍ित करने में नाकाम रही और मौजूदा निवेशकों ने भी ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई.

नतीजा हुआ कि कंपनी का घाटा बढ़ता गया और मार्केट में पकड़ कमजोर होती गई और इसका फायदा अमेजन को हुआ. मार्च 2015 में खत्म हुए वित्त वर्ष के दौरान Flipkart को 2000 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. इससे पहले के वित्त वर्ष में कंपनी को 715 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था.

Share With:
Rate This Article