पाक आर्मी को मिला नया चीफ, जनरल राहिल शरीफ ने संभाली कमान

जनरल राहिल शरीफ ने शुक्रवार को पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख की कमान संभाली, करीब 6 साल तक 6 लाख सैन्यकर्मियों वाली सशक्त सेना की कमान संभालने वाले जनरल अशफाक परवेज कियानी ने रावलपिंडी के जनरल हेडक्वाटर्स में आयोजित समारोह में उन्हें सेना की बागडोर सौंपी, इस मौके पर कई संघीय मंत्री, राजनयिक, वरिष्ठ सेवारत और रिटायर्ड अधिकारी मौजूद थे.

असैन्य सरकार में लंबे समय तक सेनाध्यक्ष रहने वाले जनरल कियानी शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो गए 57 वर्षीय जनरल शरीफ को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बुधवार को देश का 15वां सेनाध्यक्ष नियुक्त किया था.

यह पहला मौका है जब पाक सेनाध्यक्ष ऐसा अफसर बना है जिसने अपने पूरे सैन्य करियर में कभी न तो स्पेशल फोर्सेज में कोई भूमिका निभाई न ही बेहद ताकतवर खुफिया एजेंसी आइएसआइ में कोई रोल अदा किया.

पाकिस्तान में सेना प्रमुख को सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माना जाता है पाकिस्तान के 66 साल के इतिहास में आधे से ज्यादा समय सेना ने देश पर शासन किया है, देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार हिलाल-ए-इम्तियाज से नवाजे गए जनरल शरीफ सैन्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं, वह पाकिस्तान के सर्वोच्च सैन्य सम्मान निशान-ए-हैदर से नवाजे गए शब्बीर शरीफ के भाई हैं, जो 1971 में भारत के साथ युद्ध में मारे गए थे.

Share With:
Rate This Article