उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण नाकाम, अमरीका ने दी चेतावनी

उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण नाकाम, अमरीका ने दी चेतावनी

सोल

उत्तर कोरिया ने हफ्ते में दूसरी बार आज मध्यम दूरी की शक्तिशाली मिसाइल परीक्षण किया जो असफल रहा. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस मिसाइल को अगले साल तक तैनात किया जा सकता है.

दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सैन्य पर्यवेक्षकों का कहना है कि मध्यम दूरी की मुसुदन मिसाइल में स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग साढ़े छह बजे उड़ान भरने के कुछ ही देर विस्फोट हो गया.

यह मिसाइल टेस्टिंग ऐसे समय किया गया जब अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए तीसरी बहस शुरू होने में कुछ ही घंटों का वक्त बचा था. अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के लिए उत्तरी कोरिया के तेजी से बढ़ रहे परमाणु हथियार कार्यक्रमों की बड़ी चुनौती रहेगी.

इस टेस्टिंग के बाद वॉशिंगटन में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के रक्षा और विदेश मंत्रियों की बैठक हुई जिसमें अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने जोर देकर कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का प्रभावी और जोरदार जवाब दिया जाएगा.

कैरी ने दक्षिण कोरिया में अत्याधुनिक अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली की आसन्न तैनाती की पुष्टि भी की. हफ्तेभर में मुसुदन का यह दूसरी नाकाम टेस्टिंग थी. इसकी रेंज 2,500 से 4,000 किमी के बीच है. शुरुआती रेंज की जद में पूरा दक्षिण कोरिया और जापान आते हैं जबकि अधिकतम रेंज में गुवामा स्थित अमेरिकी सैन्य शिविर आते हैं.

दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य प्रमुख ने एक वक्तव्य में कहा कि उत्तर कोरिया लगातार उकसाने की गैरकानूनी कोशिशें कर रहा है जिसकी हमारी सेना निंदा करती है. आगे के उकसावों की आशंका के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

शनिवार को किए गए मुसुदन के पिछली टेस्टिंग की संरा सुरक्षा परिषद ने निंदा की थी. अब परिषद उस पर नए प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है. उत्तरी कोरिया ने इस साल मिसाइल के आठ टेस्टिंग की हैं लेकिन अब तक केवल एक ही सफल रही है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment