राज्य चुनाव आयोग का फैसला, अब ईवीएम पर होंगे पंचायतों के इलेक्शन

राज्य चुनाव आयोग का फैसला, अब ईवीएम पर होंगे पंचायतों के इलेक्शन

शिमला

लोकसभा, विधानसभा और शहरी निकायों के बाद अब प्रदेश में पंचायतों के चुनाव भी ईवीएम पर करवाए जाएंगे, राज्य चुनाव आयोग ने पंचायतों के चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में करवाने का निर्णय लिया है, आयोग ने अभी से इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

इसके लिए आयोग ने प्रदेश के सभी पड़ोसी राज्यों से ईवीएम उपलब्ध करवाने की बात की है, देश के सभी राज्य चुनाव आयुक्तों की हुई बैठक में चुनाव से संबंधित विषय पर चर्चा की गई, इसमें राज्य चुनाव आयुक्त पी मित्रा ने प्रदेश में चुनाव की स्थिति पर अपना पक्ष रखा और कहा कि प्रदेश में अभी भी पंचायतों के चुनाव बैलेट पेपर पर करवाए जा रहे है.

बैलेट पेपर पर चुनाव करवाने की प्रक्रिया को लंबी और काफी महंगी बताते हुए बैठक में निर्णय लिया गया कि भविष्य में प्रदेश में भी अब पंचायतों के चुनाव भी ईवीएम पर ही करवाए जाएंगे.

अभी राज्य चुनाव आयोग के पास महज 700 ईवीएम हैं, चुनाव करवाने के लिए आयोग को हजारों में ईवीएम की आवश्यकता रहती है, लोकसभा और राज्यसभा के चुनाव के लिए तो आयोग पड़ोसी राज्य से ईवीएम की मशीनें ले लेता है लेकिन अब उत्तर भारत के सभी राज्य चुनाव आयुक्त इस बात पर सहमत हो चुके हैं कि वह प्रदेश के पंचायतों के चुनाव के लिए राज्य चुनाव आयोग को अपनी ईवीएम की मशीनें देंगे.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment