रेलवे का नया एपः टिकट बुक कराने से लेकर खाना तक करें आर्डर

रेलवे का नया एपः टिकट बुक कराने से लेकर खाना तक करें आर्डर

दिल्ली

रेल यात्रियों को आसान और आरामदायक यात्रा का अनुभव देने के लिए भारतीय रेल अपने मोबाइल एप्लीकेशन में सुधार करने की योजना बना रहा है. इस एप के जरिए रेलवे अपने उपभोक्ताओं को ‘सभी यात्री सुविधा’ मुहैया करा सकेगा.

रेल मंत्रालय के गैर भाड़ा निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘हम रेलवे के यात्रियों के लिए एक एकीकृत मोबाइल एप्लीकेशन बना रहे हैं जिसमें उनकी सभी जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा.’’ उन्होंने बताया, ‘‘यह एक एप होगा जिसमें पूरी यात्रा टिकट से लेकर टैक्सी आरक्षण तक, खाने का पहले से ऑर्डर किया जा सकेगा.

इस एप के जरिए और भी बहुत से काम हो सकेंगे जैसे कुली सर्विस के लिए आवेदन, आराम करने के लिए कमरा, बिस्तर की चादर, डिब्बे में सफाई की कमी को लेकर शिकायत, डिजिटल एंटरटेनमेंट हासिल करने, होटल में कमरा रिजर्व करने, रेल टिकट में प्रतीक्षा सूची में रहने पर हवाई जहाज के लिए टिकट आरक्षित करवाने सहित अन्य सेवाओं की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा.

जब से रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे का कार्यभार संभाला है तभी से रेलवे में डिजिटल क्रांति के तहत कई ऐसे फैसले लिए जा चुके हैं जो यात्रियों के यात्रा एक्सपीरिएंस को और भी बेहतर बनाने के लिए काम आ रहे हैं. रेलवे ट्विटर जैसे सोशल मीडिया के जरिए भी कई इनीशिएटिव लेता रहता है जिससे यात्रियों और रेलवे के बीच तालमेल और बढ़ रहा है. सुरेश प्रभु ने ट्विटर के जरिए यात्रियों को रेल यात्रा में आने वाली दिक्कतों, सुझावों को आमंत्रित किया जिसको जनता ने शानदार रेस्पॉन्स दिया.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment