सोने की कीमत में भारी गिरावट, 31 हजार के नीचे आए भाव

सोने की कीमत में भारी गिरावट, 31 हजार के नीचे आए भाव

दिल्ली

अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की संभावना प्रबल होने के कारण अंतरराष्ट्रीय और घरेलू बाजार में सोने की चमक फीकी पड़ती दिखी. भारतीय वायदा बाजार में 24 घंटे के भीतर सोने की कीमतें 1000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक लुढ़क गईं.

वहीं सर्राफा बाजार में भाव 730 रुपए प्रति 10 ग्राम तक टूट गए. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 730 रुपए प्रति 10 ग्राम टूटकर 30520 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गई. गिरावट के लिहाज से यह साल की सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट रही.

मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव 1300 डॉलर प्रति औंस के अहम स्तर को तोड़कर नीचे आ गए. सोने की कीमतों ने 1300 डॉलर का अहम स्तर इस साल जून के बाद पहली बार तोड़ा.

फिलहाल कॉमैक्स पर सोना आधा फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ 1277 डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रहा है. मंगलवार को सोने के भाव में 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली, जो कि तीन साल बाद एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट है.

मंगलवार को रिचमॉण्ड के फेडरल रिजर्व बैंक प्रेसीडेंट ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका में मौजूदा दरें बेहद कम हैं. मौजूदा समय में फेड की दर 1.5 फीसदी तक होनी चाहिए थी. रिचमॉण्ड के इस बयान के बाद अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की संभावना को बल मिला.

अनुमान लगाया जा रहा है कि दिसंबर महीने में फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है. ब्याज दरों में बढ़ोतरी का संकेत सोने की कीमतों के लिहाज से नकारात्मक है. साथ ही ईसीबी (यूरोपीय सेंट्रल बैंक) के राहत पैकेज में कटौती की आशंका के चलते सोने की कीमतों पर असर देखने को मिला है.

सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट के साथ साथ दिल्ली के सर्राफा बाजार में सिक्कों के भाव भी घटे हैं. सोने का सिक्का (8ग्राम प्रति) 150 रुपए सस्ता होकर 24,350 रुपए पर आ गया.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment