rafel-mh1-mhone

हमला हुआ तो 5 मिनट में सीमा पर दुश्मन को नेस्तनाबूत करेंगे वायु सेना के ये हाइटेक लड़ाकू विमान

पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही भारतीय फौज हर तरह से पाकिस्तान के रिएक्शन अटैक के लिए तैयार है । भारतीय सेना के साथ साथ सरकार ने नौसेना और एयरफोर्स को भी किसी भी खतरे की स्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं । भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों को पठानकोट, श्रीनगर और अवंतिपोरा में एलर्ट पर रखा गया है । तस्वीरों में देखें भारतीय वायु सेना की ताकत कहे जाने वाले भारत के हाईटेक लड़ाकू विमानों की तस्वीरें जो 5 मिनट में दुश्मन को नेस्तनाबूत करने का दम रखते हैं!

राफेल सिर्फ एक मिनट में 60 हज़ार फुट की ऊंचाई तक जाने में सक्षम है, वहीं इसकी मारक क्षमता करीब 3700 किलोमीटर है और यह 2200 से 2500 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ सकता है। राफेल लड़ाकू विमानों की सबसे खास बात यह है कि इसमें नए दौर की दृश्य से ओझल होने में सक्षम ‘मिटिअर’ मिसाइल और इजराइली प्रणाली भी है।

सुखोई ३० एमकेआई भारतीय वायुसेना का बेहद हाइटेक लड़ाकू विमान है। इस लड़ाकू विमान को भारत ने रूस की मदद से मिलकर बनाया है । भारतीय वायुसेना का यह विमान ३००० किमी की दूरी तक जा कर हमला कर सकता है। इसके एएल-३१ टर्बोफैन इन्जन इसे २६०० किमी प्रति घण्टे की गति देते हैं। यह विमान हवा में ईन्धन भर सकता है। इस विमान में मिसाइल लांचिग की तकनीकी के साथ 30 मिमी की एक तोप भी लगी हुई है ।

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment