ompati-mh1-mhone

इस महिला ने खुद के 45 लाख खर्च कर बुझाई पूरे गांव की प्यास

मिलिए एक ऐसी महिला से, जिसने खुद के 45 लाख रुपये खर्च करके पूरे गांव की प्यास बुझाई। हैरान हो गए न जानकर, लेकिन ये सच है। छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले की 104 वर्षीय कुंवरबाई अपनी बकरियां बेचकर गांव में शौचालय बनवाने के लिए चर्चा में हैं तो जींद के गोहाना रोड पर स्थित लुदाना गांव निवासी 65 वर्षीय वृद्धा ओमपति उनसे भी एक कदम आगे हैं।

ओमपति ने अपनी पूंजी से 40 से 45 लाख रुपये खर्च कर गांव की प्यास बुझा मिसाल पेश की है। जींद जिले के लुदाना गांव में भूमिगत पानी खराब होने के कारण गांव में पानी की भारी किल्लत थी। ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए दूर-दराज के क्षेत्र का रुख करना पड़ता था। गांव की 65 वर्षीय ओमपति से गांव वालों की ये दिक्कत देखी नहीं गई। ओमपति ने अपने खर्च से सुंदर ब्रांच नहर की सिवाना माल हेड से गांव तक पाइप लाइन दबवाई।

लगभग 10 किलोमीटर लंबी इस पाइप लाइन पर ओमपति के 40 से 45 लाख रुपये खर्च हुए। ओमपति ने खुद ही घर-घर तक पानी का कनेक्शन भी दिया। प्रत्येक घर तक पानी का कनेक्शन होने के बाद गांव से पानी की किल्लत दूर हो गई। पास के गांव मालश्रीखेड़ा, भंभेवा व मोरखी गांव से होकर गुजर रही पाइप लाइन पर भी कई जगह हैंडपंप लगवाए गए हैं, ताकि राहगीर भी इनसे प्यास बुझा सकें।

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment