rafol-mh1-mhone

Tennis स्टार राफेल नडाल ने डोपिंग के आरोपों को नकारा

स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल ने रूस के हैकिंग समूह फैंसी बीयर्स द्वारा उन पर लगाए गए गैरकानूनी डोपिंग के आरोपों को सिरे से खारिज किया है। फैंसी बीयर्स ने हाल ही में विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के डाटाबेस को हैक कर कुछ ऐसे खिलाड़ियों के नाम का खुलासा किया था जिनको चिकित्सीय परामर्श के बाद प्रतिबंधित दवा लेने का इजाजत दी गई थी।

जारागोजा में सोमवार को एक समारोह में नडाल ने माना की उन्होंने ऐसे पदार्थ लिए थे, लेकिन साथ ही कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया। नडाल को हाल ही में चोटों के दौर से गुजरना पड़ा था। नडाल ने कहा, “लीक हुए दस्तावेजों में दो बार, 2००9 और 2०11 में मेरा नाम है। मैं उस समय घुटने की चोट की दवाई ले रहा था जोकि वाडा से मंजूरी मिलने के बाद ही ली गईं थीं। अगर आपके पास किसी चीज के सेवन की मंजूरी हो, तो वह गैरकानूनी नहीं है।”

नडाल ने कहा कि इस मुद्दे को संदर्भ से काटकर नहीं देखना चाहिए। उन्होंने माना की चिकित्सीय परामर्श को अगर गुप्त रखने की बजाए सार्वजनिक किया जाता तो स्थिति बेहतर होती। नडाल ने कहा, “टेनिस में हमारे पास सर्वश्रेष्ठ डोपिंग रोधी नियंत्रण है और मुझे इसे चलाने वाली एजेंसी पर सौ फीसदी भरोसा है। साथ ही मुझे भरोसा है कि दूसरे खिलाड़ी भी पाक-साफ हैं।”

14 ग्रैंड स्लैम अपने नाम कर चुके नडाल ने कहा, “जब परीक्षण हुए थे तब अगर परिणाम सार्वजनिक कर दिए जाते तो यह हर किसी के लिए फायदेमंद होता क्योंकि हर चीज पारदर्शी होती और यही हम सब चाहते हैं। खेल सिर्फ साफ होना ही नहीं, चाहिए दिखना भी चाहिए। इसी तरह से हम सारी अटकलों को खत्म कर सकते हैं।”

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment