rcom-aircel-mh1-mhone

RCom-Aircel मर्जरः जानिए कैसे मिलेगा डील से लोगों को फायदा

आरकॉम-एयरसेल का मर्जर होने से रिलायंस कम्यूनिकेशन देश की चौथी सबसे बड़ी मोबाइल टेलिकॉम कंपनी बन जाएगी। कंपनी का असैट वैल्यूशन भी 65 हजार करोड़ रुपये हो गया है। आइए जानते हैं कि इस डील के बाद के बाद लोगों को क्या फायदा मिलेगा।

जियो को देगा टक्कर

आरकॉम के पास जीएसएम और सीडीएमए टेक्नोलॉजी पर 2जी, 3जी और 4जी का लाइसेंस है। एयरसेल के पास जीएसएम पर 2जी और 3जी का लाइसेंस है। 4जी का लाइसेंस कंपनी ने लिया हुआ है लेकिन सर्विस को फिलहाल लॉन्च नहीं किया है। जियो की लॉन्चिंग के बाद इस डील को काफी अहम माना जा रहा है। इस मर्जर से दोनों कंपनियों के ग्राहक भी फायदे में रहेंगे क्योंकि इनको कॉलिंग और नेट पैक काफी सस्ते रेट पर मिलेगा। मोबाइल इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ेगी जिससे एयरसेल के उपभोक्ता अपने आप को आसानी से 4जी पर स्विच कर सकेंगे। इस डील के बाद रिलायंस जियो को भी टक्कर मिलने की उम्मीद है क्योंकि मार्केट में एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के बाद इस नई कंपनी के पास भी भी 4जी का लाइसेंस होगा।

बदलेगा कंपनियों का नाम

दोनों कंपनियों का नाम भी इस डील के बाद बदल जाएगा। इन दोनों कंपनियों के विलय के बाद जो नई कंपनी बनेगी उसका नाम मर्डेको होगा। अब विलय के बाद यह देश की चौथी सबसे बड़ी मोबाइल फोन ऑपरेटर कंपनी बन जाएगी। टेलिकॉम एकसपर्ट शोभित खरे ने livehindustan.com को बताया कि नाम बदलने के साथ-साथ दोनों कंपनियां अपने कर्ज के स्तर को भी काफी कम कर सकती है। अभी आरकॉम का EBITDA 5.7 फीसदी है जो कि 5 फीसदी से नीचे आने की संभावना है। दोनों कंपनियों के पास स्पेक्ट्रम भी काफी कम है और मर्जर से पहले काफी कम पैसा नेटवर्क को सुधारने के लिए किया था। मर्जर के बाद बनी नई कंपनी मर्डेको में इन दोनों ही कंपनियों की 50-50 फीसदी की बराबर की हिस्सेदारी होगी। वहीं बोर्ड और कमेटियों में भी दोनों का बराबरी से प्रतिनिधित्व होगा।

देश के 23 सर्किल में है एयरसेल

खरे ने कहा कि फिलहाल देश के 23 टेलिकॉम सर्किल में एयरसेल के पास 2जी और 3जी का लाइसेंस है। कंपनी के पास 4जी का लाइसेंस आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, आसाम, नॉर्थ-ईस्ट और जम्मू-कश्मीर में है। यहां केवल कंपनियों के लिए 4जी सर्विसेज को लॉन्च किया गया था। इसका फायदा आरकॉम को मिलने की उम्मीद है। कंपनी अब इन सर्किल में भी अपनी 4जी सर्विस ग्राहकों के लिए लॉन्च कर सकेगी।

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment