ios-mh1-mhone

iOS 10 और Siri का तोहफा, अब ऐसे आपके इशारों पर चलेगा फोन

iPhone 7 और 7 plus की लॉन्चिंग के साथ ही Apple ने iOS 10 भी दुनिया के सामने पेश कर दिया है। iPhone 6 और 6 Plus पर भी इसकी अपडेट आनी शुरू हो चुकी है। हालांकि आप शायद ये नहीं जानते कि Siri (वाइस असिस्टेंट सर्विस) भी iOS 10 इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक नई सौगात लेकर आया है। iOS 10 में Siri ने थर्ड पार्टी एप्स पर भी काम करना शुरू कर दिया है। हालांकि सभी भारतीय एप्स में Siri ये इंटीग्रेशन नहीं कर पाया है लेकिन इस पर कम अभी भी जारी है।

अभी तक Siri थर्ड पार्टी एप्स के साथ इंटीग्रेड होकर कम नहीं कर रहा था। हालांकि iOS 10 ने आपकी इस दिक्कत को दूर करने पर भी काम शुरू कर दिया है। उदाहरण के लिए अब आप Siri से कहेंगे कि मुझे बिरयानी खाने का मन है तो वो Zomato का एप खोलकर आसपास के बेस्ट रेस्टोरेंट और उन तक पहुंचने का रास्ता आपके सामने पेश कर देगा।

Siri के इस कदम से अब iOS 10 इस्तेमाल करने वालों के लिए फोन का इस्तेमाल करना आसान हो जाएगा। इसके बाद अब आपको फोन इस्तेमाल करने के लिए हाथों का इस्तेमाल कम से कम करना होगा और इससे खासकर ड्राइविंग के दौरान फोन इस्तेमाल करना बेहद आसान हो जाएगा।

जल्दी ही आप व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग एप इस्तेमाल करने के लिए हाथ से टाइपिंग करना भूल जाएंगे और ये सिर्फ वॉइस के जरिये ही किया जा सकेगा। सिर्फ मैसेजिंग एप ही नहीं बल्कि ईमेल और ट्विटर भी Siri के जरिये काम करने लगेगा। टैक्सी बुकिंग से लेकर फ्लाआइट का टिकट भी सिर्फ इशारों में मिल जाएगा। Apple जनवरी में एक कार्यक्रम के दौरान पहले ही इसकी घोषणा कर चुका था।

Share With:
Rate This Article