Amitabh-Mh1-Mhone

नव्या को BIG B का खत, स्कर्ट की लंबाई को कैरेक्टर का पैमाना मत बनने दो

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन- अभिषेक-ऐश्वर्या की बेटी आराध्या और निखिल-श्वेता नंदा की बेटी नव्य नवेली के दादा और नाना हैं। उन्होंने इन दोनों के लिए प्यारा सा खत लिखा है। अमिताभ ने रविवार को ट्वीट करते हुए लिखा- “मैं लिखता हूं एक पत्र- क्योंकि मैं चाहता हूं कि मैं एक पत्र लिखूं।”

“तुम दोनों के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। आराध्या अपने परदादा डॉ. हरिवंश राय बच्चन और नव्या अपने परदादा एच.पी. नंदा की विरासत संभाल रही है। तुम दोनों के परदादा ने तुम्हें ये उपनाम दिया है, ताकि तुम इस प्रतिष्ठा और सम्मान का आनंद उठा सको। तुम दोनों भले ही नंदा या बच्चन हो, लेकिन पहले लड़की हो, महिला हो।

तुम महिला हो, इसलिए लोग अपनी सोच तुम पर जबरदस्ती थोपना चाहेंगे। लेकिन तुम कभी ऐसा मत होने देना। वो तुम्हें बताएंगे कि क्या पहनो, कैसा बरताव करो, किससे मिलो और कहां जाओ। इन लोगों की धारणा की परछाई में मत जीना। खुद अपनी सोच से फैसले लेना। किसी को भी इतना हावी मत होने देना कि तुम्हें खुद ये लगने लगे कि तुम्हारे स्कर्ट की लंबाई तुम्हारे कैरेक्टर का पैमाना है।

किसी को ये सलाह देने की इजाजत मत देना कि वो बताए कि तुम्हारे फ्रेंड्स कौन और कैसे होने चाहिए। किसी के दबाव में आकर शादी मत करना, तभी करना जब तुम खुद उसके लिए तैयार हो। लोग बातें बनाएंगे, खराब बातें बोलेंगे। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि तुम्हें सबकी सुननी है। ‘लोग क्या कहेंगे’- इसकी कभी परवाह मत करना। तुम जो करोगे या जो फैसले लोगे उसका परिणाम भी तुम्हें ही झेलना होगा। कभी किसी और को अपने लिए फैसले मत लेने देना।

भले ही एक महिला होना इस दुनिया में बहुत-बहुत मुश्किल हो लेकिन मुझे यकीन है कि तुम्हारी जैसी महिला इसे बदल सकती है। ये बिल्कुल भी आसान नहीं होगा, अपनी सीमाएं बनाना और दूसरों के फैसले से ऊपर सोचना, लेकिन तुम हर जगह महिलाओं के लिए उदहारण बन सकती हो।

सिर्फ इतना करना और मैंने अब तक जितना किया है तुम दोनों उससे कहीं आगे निकल जाओगी। ये मेरे लिए सौभाग्य की बात होगी अगर मैं अमिताभ बच्चन नहीं बल्कि तुम दोनों के नाना और दादा के रूप में जाना जाऊं।”

अमिताभ बच्चन जल्द ही कोर्टरूम ड्रामा थ्रिल फिल्म पिंक में नजर आएंगें। इस फिल्म में वो एक वकील का रोल निभा रहे हैं। बिग बी के अलावा फिल्म में तापसी पन्नू, कीर्ती कुलहाड़ी, एंड्रिया तारियांग, पियूष मिश्रा, अंगद बेदी और धृतिमान चटर्जी भी दिखेंगे। फिल्म 16 सितंबर को रिलीज होगी।

Share With:
Rate This Article