Relaince-Mh1-Mhone

ध्यान दें: Reliance Jio से कॉलिंग और डाटा सब कुछ नहीं है मुफ्त

रिलायंस जियो ने अपनी वेबसाइट पर प्रीपेड प्लान्स के बाद अपने पोस्टपेड प्लान्स की भी घोषणा कर दी है। पोस्टपेड प्लान 149 रुपये से शुरू होकर के 3999 रुपये तक हैं। कस्टमर्स अपनी सुविधा के अनुसार प्लान ले सकते हैं। लेकिन प्लान्स के अनुसार रिलायंस जियो पर कुछ भी फ्री नहीं है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि रात में अनलिमिटेड डाटा का लाभ केवल तीन घंटे के लिए 2 बजे से सुबह 5 बजे तक ही मिलेगा।

4जी नेटवर्क के अलावा अन्य नेटवर्क पर कॉल करने से कटेंगे पैसे

मुकेश अंबानी ने गुरूवार को जब रिलायंस जियो की घोषणा की थी तो कहा था कि कॉल करने पर किसी तरह का कोई पैसा नहीं लिया जाएगा और कॉलिंग पूरी तरह से फ्री होगी। लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप जियो से 2जी और 3जी नेटवर्क के नंबर पर बात करते हैं तो कॉल करने पर पैसे कटेंगे। 4जी नेटवर्क पर कॉल करने पर किसी तरह का कोई कॉल चार्ज नहीं लिया जाएगा।

रात में फ्री अनलिमिटेड डाटा देने में झोल

जियो के कस्टमर्स को जो रात में फ्री डाटा यूज करने की बात कही थी उसमें भी झोल हैं। कंपनी इसका फायदा केवल रात में 2 बजे से लेकर के सुबह 5 बजे तक देगी जिसका फायदा हर कोई नहीं ले पाएगा। जबकि अन्य कंपनियां रात में 11 बजे से लेकर के सुबह के 7 बजे तक इस तरह के प्लान ऑफर कर रही हैं। यानी दिन के 21 घंटों में केवल आपका प्लान वाला डाटा चलेगा।

फ्री में नहीं है कुछ भी, 1 जीबी के लिए खर्च करने होंगे 66 रुपये

आपको 1जीबी 4जी डेटा के लिए सिर्फ पचास रुपये खर्च करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 3999 या 4999 रुपये वाला प्लान लेना पड़ेगा। यहाँ भी अगर कैलकुलेशन करें तो लगभग 66 रूपये खर्च करने होंगे एक जीबी 4जी डाटा के लिए। केवल इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए आप 1एमबी/5 पैसा की दर से 50 रुपये में 1जीबी डाटा का लाभ मिलेगा। लेकिन फिर आप फ़्री कॉल्स या मैसेज का लाभ नहीं उठा पाएँगे। आपके लिए अनलिमिटेड नाइट वाला डाटा भी नहीं लागू होगा। मतलब सीधा है कि आपको या तो डाटा के पैसे देने होंगे या फिर कॉल के। फ़्री का कुछ नहीं है। सस्ता जरूर है।

Share With:
Rate This Article