Rail-Line-Mh1-Mhone

लेह तक रेललाइन पहुंचाने के लिए शुरू हुआ सर्वे

हिमाचल की महत्वाकांक्षी परियोजना भानूपल्ली से बिलासपुर-मनाली-लेह रेललाइन के लिए सर्वेक्षण का का कार्य शुरू हो चुका है। लगभग पचास हजार करोड़ रुपये की लागत से लेह तक 600 किलोमीटर लंबी रेल पटरी बिछनी है। सर्वे की शुरुआत के लिए नॉर्दर्न रेलवे के महाप्रबंधक एके पुठिया और रेल डिविजन फिरोजपुर के डीआरएम अनुज प्रकाश ने संबंधित क्षेत्रों के जिला प्रशासन और सेना के अधिकारियों के साथ कुल्लू में बैठक की।

अब वह दिन दूर नहीं जब लोग ट्रेन से मनाली और लेह-लद्दाख जाएंगे। रेल डिविजन फिरोजपुर के डीआरएम अनुज प्रकाश ने बिलासपुर-मनाली-लेह के बीच रेल पटरी बिछाने के लिए सर्वे शुरू करने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि 28 अगस्त को संबंधित क्षेत्रों के जिला प्रशासन और सेना के अधिकारियों के साथ कुल्लू में बैठक की है। उसमें विचार-विमर्श किया गया कि कौन सी पहाडि़यों को काटकर रेल पटरी बिछाई जानी है। सर्वे के लिए डिफेंस की ओर से भी ग्रांट आ चुकी है।

डीआरएम ने कहा कि लेह तक रेल पटरी बिछने से सबसे अधिक फायदा सेना को होगा। यहां से सियाचिन और लद्दाख तक पहुंचना आसान हो जाएगा। ट्रैक बिछने का सबसे अधिक फायदा हिमाचल को होगा। ट्रेन के चलने से टूरिज्म के अलावा व्यापार में बढ़ोतरी होगी। डीआरएम ने कहा कि केंद्र के आदेश हैं कि इस कार्य को जल्द से जल्द किया जाए।

Share With:
Rate This Article