John-Kerry-Mh1-Mhonew

असंभव को संभव करना भारत और अमेरिका के इतिहास की खुबसूरतीः केरी

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने बुधवार को दिल्ली आईआईटी में कहा कि असंभव को संभव करना भारत और अमेरिका के इतिहास की खुबसूरती है।

आतंकवाद पर बोलेते हुए उन्होंने कहा कि अकेले कोई भी देश अलकायदा, लश्कर, जैश जैसे आतंकी समूहों से नहीं लड़ सकता है।

पाकिस्तान से जुडे़ एक सवाल पर केरी ने कहा कि यह स्पष्ट है कि आतंकी पनाहगाहों के खिलाफ कड़े कदम उठाने के लिए पाकिस्तान को काम करना बाकी है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता हासिल करने के बारे पर उन्होंने कहा कि इसके लिए मार्ग है लेकिन जटिल है।

उन्होंने कहा कि जाति और नस्ल का भेदभाव किए बिना हमें सभी नागरिकों के अधिकारों का सम्मान करना होगा और आवाज उठाने पर जेल भेजे जाने के डर के बगैर उन्हें शांति से प्रदर्शन करने की अनुमति देनी होगी।

बारिश के कारण धर्मस्थलों पर जाने का कार्यक्रम रद्द
इस बीच दिल्ली में आज सुबह से भारी बारिश होने के चलते केरी का यहां के तीन धार्मिक स्थलों पर जाने का प्रस्तावित कार्यक्रम रद्द कर दिया गया।

केरी आज सुबह लगभग 11 बजे पुरानी दिल्ली स्थित गौरी शंकर मंदिर, जामा मस्जिद और गुरूद्वारा शीशगंज साहिब जाने वाले थे। अमेरिकी दूतावास के एक सूत्र ने बताया, दिल्ली में भारी बारिश के कारण उनका यह कार्यक्रम रद्द करना पड़ा।

गौरतलब है कि केरी तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए हुए हैं। वैसे तो उन्हें इन स्थलों को देखने कल ही जाना था लेकिन कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था।

सोमवार रात को यहां पहुंचे केरी यातायात जाम में फंस गए थे। जलभराव के कारण लुटियंस दिल्ली में सत्य मार्ग पर लगभग एक घंटे तक उनका काफिला फंसा रहा था।

Share With:
Rate This Article