Jakir-Naik-Mh1-Mhone

मोदी सरकार सख्त, जाकिर नाइक पर लगेगा UAPA और NGO होगा बैन

मुस्लिम उपदेशक जाकिर नाइक और उनकी संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) के लिए बुरी खबर है। एक अंग्रेजी अख़बार के मुताबिक केंद्र सरकार जल्द ही जाकिर नाइक के खिलाफ आतंकवाद से संबंधित मामलों में आरोपी या दोषी 50 से ज्यादा लोगों को आतंकवाद के लिए मोटिवेट करने के जुर्म में आतंकवाद निरोधी कानून के तहत चार्ज लगा सकती है। इसके आलावा नाइक के NGO को भी बैन करने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

UAPA के जरिये कसेगा शिकंजा
ख़बरों के मुताबिक इंटेलिजेंस ब्यूरो ने होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह को नाइक की स्पीच की एक लिस्ट दी है, जिसे इस कार्रवाई से जोड़कर देखा जा रहा है। बता दें कि पहले भी आईएस में शामिल होने गए मुंबई के 4 स्टूडेंट भी नाइक को फॉलो करते थे। होम मिनिस्ट्री, सेना और महाराष्ट्र सरकार ने मिलकर नाइक पर गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम (UAPA) के तहत जिहादी आतंकियों को अपने भाषणों से भड़काने का आरोप लगाने का फैसला लिया है। अंग्रेजी अख़बार की इस रिपोर्ट के मुताबिक कई आतंकी गतिविधियों में शामिल आतंकियों के बयान हैं जिन्होंने यह कबूल किया है कि नाइक के भाषणों ने उन्हें हिंसा के लिए प्रेरित किया था। बता दें कि मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर और बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने दावा किया है कि जाकिर नाइक धर्म परिवर्तन कराता है और लोगों को बरगलाता है। इसके लिए उसे विदेशों से फंडिंग भी होती है।

एनजीओ भी शक के दायरे में
जांच के दायरे में आईआरएफ पर लगे जो अन्य आरोप हैं, उनमें विदेशों से मिले चंदे का पॉलिटिकल यूज, धर्मांतरण के लिए इंस्पायर्ड करने और टेरेरिज्म फैलाने के लिए यूज किया गया। सूत्रों के मुताबिक सरकार ने आईआरएफ को विदेशों से मिलने वाले धन के सोर्सेज का भी पता लगाने का ऑर्डर भी दे दिया है। केंद्र के अलावा महाराष्ट्र सरकार ने भी 50 साल के इस इस्लामी उपदेशक की स्पीच की सीडी की जांच के ऑर्डर दिए हैं। नाइक के खिलाफ जिन आतंकियों का स्टेटमेंट रिकॉर्ड किया गया है उनमें से एक आईआरएफ (इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन) का पूर्व कर्मचारी है। फिरोज देशमुख नाम के इस आदमी को 2006 के औरंगाबाद हथियार बरामदगी मामले में गिरफ्तार किया है। इसके अलावा इंडियन मुजाहिदीन के सदस्य कतील अहमद सिद्दिकी ने भी जाकिर नाइक का नाम लिया है। सिर्फ इतना ही नहीं आईएस रिक्रूटर आरोपी आफशा जबीन भी जाकिर नाइक की फैन रही हैं।

Share With:
Rate This Article