ATM-Mh1-Mhone

कैश डिपॉजिट करना हुआ आसान, किसी भी बैंक के एटीएम पर जमा करे पैसा

अब दूसरे बैंक के एटीएम पर लगी कैश डिपॉजिट मशीन में आसानी से पैसा जमा कर सकेंगे, चाहे आपका खाता उस बैंक में न हो। नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस सर्विस को गुरूवार से शुरू कर किया है। अभी इस सर्विस में केवल तीन बैंकों को जोड़ा गया है, जिसके कस्टमर्स आपस में किसी भी एटीएम पर जाकर के कैश जमा कर सकेंगे।

इन तीन बैंकों के कस्टमर्स को मिलेगी सुविधा

एनपीसीआई ने फिलहाल इस प्रोजेक्ट को केवल तीन बैंकों में शुरू किया है। आंध्रा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब एंड महाराष्ट्र को- ऑपरेटिव बैंक के कस्टमर्स एक दूसरे के एटीएम पर लगी कैश डिपॉजिट मशीन पर जाकर के सर्विस का फायदा ले सकेंगे। एनपीसीआई ने इस सर्विस को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के तहत शुरू किया जिसको इस साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था।

एटीएम से केवल पैसा निकालने की थी सुविधा

अभी फिलहाल कस्टमर्स को अन्य बैंकों के एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा मिलती है, जिसमें केवल पांच फ्री ट्रांजैक्शन नॉन मेट्रो सिटी में और तीन फ्री ट्रांजैक्शन मेट्रो सिटी में हर महीने मिलते हैं। अभी बैंक एनपीआई के नेशनल फाइनेंश्यिल स्वीच (NFS) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इस सर्विस के लिए करते हैं, जोकि ऑफलाइन मोड में होता है।

सभी बैंकों की कैश डिपॉजिट मशीन पर मिलेगी सुविधा

एनपीसीआई के एमडी और सीईओ एपी होटा ने ट्वीट करके कहा कि फिलहाल इस सर्विस को तीन बैंकों में शुरू किया गया है और आने वाले समय में इस सर्विस को सभी बैंकों के एटीएम और ब्रांच में लगी कैश डिपॉजिट मशीन पर शुरू किया जाएगा।

Share With:
Rate This Article