Students-Mh1-Mhone

अब नहीं करनी पड़ेगी माथापच्ची, CBSE ने बदला 12वीं में गणित का पैटर्न

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में इस बार विद्यार्थियों को गणित विषय में ज्यादा माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। सीबीएसई बोर्ड ने गणित विषय के प्रश्नपत्र के पैटर्न में बदलाव किया है। गणित के पेपर में 20 फीसदी प्रश्न ही कठिन होंगे। सीबीएसई बोर्ड के नए पैटर्न के अनुसार गणित के प्रश्नपत्र में अब 26 के स्थान पर 29 प्रश्न होंगे। प्रश्नपत्र में छात्रों को च्वाइस नहीं मिलेगी, जबकि चार से छह अंकों वाले सवालों में 30 फीसदी च्वाइस रहेगी।

दो अंक वाले प्रश्न को हल करने में छात्रों को आसानी होगी और समय भी कम लगेगा। सीबीएसई के एडिशनल डायरेक्टर और इंचार्ज रिसर्च एंड इनोवेशन सुगंध शर्मा के मुताबिक प्रश्न पत्र में रिमेंबरिंग के 20, अंडरस्टेंडिंग के 35, एप्लीकेशन आधारित 25, हॉट्स के 10 और इवेल्यूएशन के 10 फीसदी प्रश्न पूछे जाएंगे।

गणित विषय के प्रवक्ता कुमुदेश द्विवेदी ने कहा कि डिफिकल्टी लेवल के हिसाब से देखें तो 20 फीसदी सवाल बेहद आसान श्रेणी के होंगे। 60 फीसदी सवाल औसत श्रेणी के होंगे, जबकि 20 फीसदी सवाल ही ऐसे पूछे जाएंगे, जिनका डिफिकल्टी लेवल कठिन होगा। उन्होंने बताया कि प्रश्न पत्र में कुल चार अंकों के चार सवाल वेरी शॉर्ट आंसर, 16 अंकों के आठ सवाल शॉर्ट आंसर, 44 अंकों के 11 सवाल लांग आंसर टाइप होंगे।

Share With:
Rate This Article