Voilence-Mh1-Mhone

कश्मीरः बडगाम जिले में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों में झड़प, 3 मरे

मध्य कश्मीर में बडगाम जिले के मागम इलाके में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मंगलवार को तीन युवकों की मौत हो गयी और छह अन्य घायल हो गये।

इसके साथ ही घाटी में जारी अशांति में मरने वालों की संख्या बढ़कर 61 हो गयी है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आज सुबह मागम इलाके के अरीपठान में सीआरपीएफ के एक वाहन पर युवकों के एक समूह ने पथराव किया।

अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में तीन युवकों की मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गये।

घाटी में कर्फ्यू-प्रतिबंध जारी

इस बीच, पूरे श्रीनगर जिले और अनंतनाग शहर में कर्फ्यू जारी है जबकि घाटी के शेष हिस्से में प्रतिबंध जारी हैं जिसके कारण लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ है।

अधिकारी ने बताया कि घाटी के मुख्य बाजार इलाके में नागरिकों के मारे जाने के विरोध में अलगाववादियों के धरने पर बैठने की योजना को विफल करने के लिए कर्फ्यू और प्रतिबंध लगाया गया है।

पुलिस अधिकारी ने बताया, कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए ऐहतियाती उपाय के रूप में पूरे श्रीनगर जिले और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग शहर में कर्फ्यू जारी है।

इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं ठप्प

अलगाववादियों के हड़ताल के आह्वान के कारण स्कूल, कॉलेज और निजी कार्यालय बंद रहे और सार्वजनिक परिवहन सड़कों पर नजर नहीं आए। सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति कम रही।

पूरी घाटी में इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं ठप्प हैं। शनिवार की शाम को ब्रॉडब्रैंड सेवा को बंद कर दिया गया था जबकि उसी दिन देर रात में मोबाइल टेलीफोन सेवाएं भी निलंबित कर दी गई थीं।

सुरक्षाबलों के साथ आठ जुलाई को एक मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के विरोध में प्रदर्शनों के चलते जनजीवन प्रभावित हुआ है।

नौ जुलाई से शुरू हुयी क्षड़पों में दो पुलिसकर्मियों सहित 60 लोगों की मौत हो गयी और कई हजार लोग घायल हो गये हैं।

Share With:
Rate This Article