Sushma-Mh1-Mhone

चीनी विदेश मंत्री ने PM मोदी से की मुलाकात, भारत दौरे का है खास मकसद

तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आये चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शनिवार को दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बाद में उन्होंने अपने समकक्ष सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की।

इससे पहले यी ने शुक्रवार को भारत पहुंचते ही दक्षिण चीन सागर मुद्दे पर कूटनीतिक प्रयास तेज कर दिए। तीन दिवसीय यात्रा के दौरान गोवा पहुंचने पर वांग ने दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर मीडिया से कहा था कि यह अब भारत के ऊपर निर्भर है कि इस मामले में उसका क्या रुख है।

चीन की सरकरी मीडिया ने कहा था कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश के लिए दरवाजा बंद नहीं है और उसे दक्षिण चीन सागर पर चीन की चिंताओं को पूरी तरह समझना चाहिए।

वांग की यात्रा का क्या है मकसद?
सूत्रों के अनुसार, चीन के विदेश मंत्री की भारत यात्रा का एक मकसद यह भी है कि भारत दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर दूसरे देशों का साथ ना दे।

चीन को डर है कि सितंबर में होने वाली जी-20 समिट के दौरान कई देश इस मुद्दे को उठा सकते हैं और चीन चाहता है कि भारत इस मसले से दूर रहे।

गौरतलब है कि हेग की अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को खारिज कर दिया है, जिसके बाद से अमेरिका सहित कई देश चीन को कोर्ट का फैसला मानने को कह रहे हैं। वहीं, चीन ने कोर्ट के फैसले को मानने से इनकार कर दिया है।

Share With:
Rate This Article