Rajnath-Mh1-Mhone

कश्मीर पर लोकसभा में प्रस्ताव पास, PM मोदी कर रहे हैं सर्वदलीय बैठक

जम्मू कश्मीर में आज 35वें दिन कर्फ्यू जारी है। ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने वहां के हालात पर चिंता जताई है। लोकसभा में कश्मीर के हालात पर चिंता जताते हुए प्रस्ताव भी पास किया गया। इसके बाद राज्यसभा और लोकसभा दोनों शाइन डाई घोषित कर दिया गया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक शुरू होने वाली है।

इससे पहले विपक्ष ने इस मुद्दे पर संसद में प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर बयान देने को कहा था। इसके बाद ही सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। वहीं राजनाथ ने कश्मीर में आईएसआईएस के झंडे लहराये जाने और पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने की घटनाओं पर गहरी आपत्ति जताते हुए राज्य के युवाओं से कहा, भारत की धरती पर यह नहीं चलेगा।

सदन में चर्चा के दौरान कांग्रेस सहित कुछ दलों के सदस्यों द्वारा जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक प्रतिनिधिमंडल भेजकर बातचीत करने के सुझाव पर गृहमंत्री ने कहा था कि बातचीत की प्रक्रिया जारी है। स्वयं उन्होंने 23-24 जुलाई को श्रीनगर एवं अनंतनाग में जाकर विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से बातचीत की थी।

उन्होंने कहा कि जहां तक राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिमंडल को राज्य में भेजकर वहां चर्चा कराये जाने की बात है उसके लिए जमीनी स्तर पर तैयारी करनी पड़ेगी। इसके बारे में वह राज्य की मुख्यमंत्री से भी बातचीत करेंगे।

गौरतलब है कि आतंकी बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से कश्मीर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। 35 दिनों से घाटी के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

सरकार के अनुसार, वानी के मारे जाने के बाद घाटी में 1,018 विरोध प्रदर्शन हुए हैं, जिनमें सात अगस्त तक 45 नागरिक और दो सुरक्षाकर्मी मारे गए। घायल सुरक्षाकर्मियों की संख्या 4,515 और घायल नागरिकों की संख्या 3,356 है।

Share With:
Rate This Article