हिमाचल कैबिनेट की बैठक आज, कर्मियों को नए वेतन के तीसरे विकल्प और स्कूलों में छुट्टियों पर लेंगे निर्णय

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट बैठक सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य सचिवालय में होगी। इसमें बजट सत्र की तिथियां तय करने पर फैसला होगा। इसके अलावा कर्मचारियों को नए वेतनमान के लिए 15 फीसदी के तीसरे विकल्प को भी कैबिनेट मंजूरी देगी। कोविड के चलते ग्रीष्मकालीन स्कूलों में नौवीं से 12वीं कक्षाओं के लिए छुट्टियां जारी रखने या नहीं रखने पर भी बैठक में निर्णय होगा।

कोरोना के कारण प्रदेश में 31 जनवरी तक स्कूल बंद हैं। कार्यालयों में 50 फीसदी स्टाफ बुलाया जा रहा है। ऐसे में फाइव डे वीक को जारी रखना है या नहीं, इस पर भी चर्चा होगी। उधर, बजट सत्र फरवरी के दूसरे सप्ताह से आयोजित करने की योजना है। इस सत्र को पहले फरवरी अंत से आयोजित करने का भी प्रस्ताव था, मगर इसे अब जल्दी शुरू करवाया जा सकता है। जयराम सरकार के लिए चुनावी साल का यह बजट सत्र महत्वपूर्ण होने जा रहा है।

मुख्यमंत्री इसमें विधानसभा चुनाव को लक्षित कर घोषणाएं करेंगे। बैठक में कर्मचारियों के संशोधित वेतनमान का मामला जाएगा। हाल ही में मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों को नया वेतनमान देने के लिए 2.25 और 2.59 के गुणकों के आधार पर वेतन तय करने का एलान किया। इन्हीं के आधार पर कर्मचारियों से विकल्प भी मांगे गए हैं। अब बेसिक वेतन और डीए में 15 फीसदी बढ़ोतरी का विकल्प दिया जा रहा है। इस बैठक में न्यू पेंशन स्कीम की कर्मचारियों को आ रही दिक्कतों के बारे में भी चर्चा होनी है।