जम्मू-कश्मीर: PM मोदी ने किश्तवाड़ जिले में दो प्रोजेक्ट्स की रखी नींव, कहा- आने वाले समय में जम्मू कश्मीर विकास की नई गाथा लिखेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए जम्मू-कश्मीर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने विकास की कई परियोजना का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसके मद्देनजर पीएम मोदी ने किश्तवाड़ ज़िले में चिनाब नदी पर 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना और 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज सबसे पहले ग्रामसभा की बैठक में शिरकत की। पीएम ने 38,082 करोड़ रुपये के औघोगिक विकास प्रस्तावों की आधारशिला रखी। जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 निरस्त होने के बाद पीएम मोदी का यहां ये पहला दौरा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी। सांबा में 108 जन औषधि केंद्रों के साथ पल्ली गांव में 500 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘अमृत सरोवर मिशन’ की भी शुरुआत की और राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार की राशि को सांबा में विजेता पंचायतों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा- मुझे खुशी है कि आज 500 किलो वॉट का सोलर पावर प्लांट सिर्फ 3 हफ्ते के अंदर यहां लागू हो जाता है, बिजली पैदा करना शुरु कर देता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं जम्मू-कश्मीर के नौजवानों से कहना चाहता हूं कि आपके माता-पिता, दादा-दादी और नाना-नानी को जिन मुसीबतों के साथ जिंदगी जीनी पड़ी, आपको कभी भी ऐसी जिंदगी जीनी नहीं पड़ेगी, ये मैं आपको करके दिखाऊंगा।” उन्होंने कहा कि आजादी का यह अमृतकाल भारत का स्वर्णिम काल होने वाला है।

मोदी ने कहा, “आजादी के अमृत काल यानी आने वाले 25 वर्षों में नया जम्मू-कश्मीर विकास की नई गाथा लिखेगा। आजादी के 7 दशकों के दौरान जम्मू कश्मीर में मात्र 17,000 करोड़ रुपये का ही प्राइवेट इंवेस्टमेंट हो पाया था। पिछले 2 साल में ये आंकड़ा 38,000 करोड़ रुपये पहुंचा है।”