गणतंत्र दिवस को लेकर हरियाणा सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश, 26 जनवरी को CM अंबाला में करेंगे ध्वजारोहण…

गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी को हरियाणा के राज्यपाल पंचकूला और सीएम मनोहर लाल अंबाला में ध्वजारोहण करेंगे।

इनको लेकर सरकार ने शनिवार शाम को आधिकारिक आदेश जिला प्रशासन को भेज दिए। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला जींद में तिरंगा फहराएंगे। नवनियुक्त मंत्री देवेंद्र बबली सोनीपत में और डा.कमल गुप्ता रोहतक में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यातिथि होंगे।

मुख्य सचिव कार्यालय की ओर से 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने को लेकर शनिवार को सूचना जारी की गई है। इसमें बताया गया है कि मुख्यातिथि 26 जनवरी को सुबह 10 बजे जिला स्तरीय कार्यक्रमों में ध्वजारोहण करेंगे। किन्हीं कारणों के चलते तय अतिथि कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाता है तो संबंधित उपायुक्त राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। एट होम कार्यक्रम पंचकूला में होगा, जहां राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।

कोरोना को लेकर अभी गाइडलाइन नहीं

साथ ही सरकार ने कहा है कि कोरोना महामारी के चलते राष्ट्रीय ध्वज फहराने बारे गृह मंत्रालय भारत सरकार की ओर से फिलहाल कोई दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। जैसे ही इस संदर्भ में कोई आदेश मिलते हैं, जिला स्तर पर इसकी सूचना उपलब्ध करा दी जाएगी।

मंडल से जिला स्तर पर होगी परेड

बताया गया है कि जिला, उपमंडल, मंडल और तहसील स्तर पर गणतंत्र दिवस पर कार्यक्रम होंगे। उपमंडल और तहसील कार्यालयों पर एसडीएम और तहसीलदार मुख्यातिथि होंगे। सभी स्थानों पर पुलिस की परेड होगी। जहां पर पुलिस कर्मचारियों की संख्या कम हैं वहां पर प्रशासन होम गार्ड और NCC के जवानों को इसमें शामिल कर सकता है।

यहां आयुक्त करेंगे ध्वजारोहण

फरीदाबाद मंडल के आयुक्त पलवल में, हिसार मंडल के आयुकत फतेहाबाद में, करनाल मंडल के आयुक्त पानीपत और नूंह में नूंह के डीसी गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण करेंगे।