केदारनाथ धाम में बढ़ी श्रद्धालुओं की भीड़, प्रशासन हुआ अलर्ट, मंदिर में ITBP को किया गया तैनात

kedarnath temple

6 मई को कपट खुलने के बाद से केदारनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इसके मद्देनजर अब भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने अपनी आपदा प्रबंधन टीमों को अलर्ट पर रखा है।

Image

आइटीबीपी के प्रवक्ता ने बताया कि उनका बल केदारनाथ मंदिर और केदारनाथ घाटी में तीर्थयात्रियों के दर्शन और उनके आवागमन को नियंत्रित कर रहा है। मंदिर में प्रतिदिन 20 हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं और सोनप्रयाग, ऊखीमठ और केदारनाथ जैसे स्थानों पर केदारनाथ घाटी में आने-जाने वाले तीर्थयात्रियों की भीड़ बढ़ रही है। इन स्थानों पर आईटीबीपी की टीमें यात्रियों की आवाजाही पर कड़ी नजर रख रही हैं।

उन्होंने कहा कि गत 6 मई को मंदिर के कपाट खोले जाने के बाद केवल एक सप्ताह में अब तक अनुमानतः 1 लाख 30 हजार से अधिक तीर्थयात्री केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं।

Image

उन्होंने कहा कि आईटीबीपी ने इलाके में अपनी आपदा प्रबंधन टीमों को भी अलर्ट कर दिया है। जगह-जगह ऑक्सीजन सिलेंडर और चिकित्सा उपकरणों के साथ मेडिकल टीमें तैनात की गई हैं और राज्य प्रशासन की मदद से मेडिकल इमरजेंसी और जरूरत पड़ने पर बीमार लोगों को निकालने का अभ्यास किया जा रहा है।

आपको बता दें कि दो साल बाद कोरोना प्रतिबंध हटाने के बाद पूर्व की भांति केदारनाथ धाम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए है। ऐसे में शुरुआती दिनों में तीर्थयात्रियों की अभूतपूर्व संख्या देखी जा रही है।