कनाडा के क्यूबेक में वैक्सीन नहीं लगवाना लोगों पर पड़ेगा भारी, देना होगा टैक्स

vaccine

कनाडा के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत क्यूबेक में कोरोना का टीका नहीं लगाने वालों के लिए एक पहले के तौर पर नया नियम लागू किया गया है। जिसमें कोरोना की डोज नहीं लेने वाले व्यक्ति को जुर्माने के तौर पर कर (टैक्स) देना होगा।

प्रांत में व्यक्तिगत अधिकारों और सामाजिक जिम्मेदारी के बारे में एक बहस में यह नई पहल की गई जिसमें कोविड-19 टीकाकरण से इनकार करने वाले लोगों को ‘स्वास्थ्य योगदान’के तहत कर भुगतान करने के लिए नियम बनाया गया है।

वहीं, प्रांत के प्रीमियर फ्रांस्वा लेगॉल्ट ने कहा, “करीब 10 फीसदी नागरिकों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज अभी तक नहीं लगवाई है, ये स्वास्थ्य नेटवर्क पर आर्थिक बोझ बढ़ा रहे हैं और अन्य नागरिकों के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।” इसके साथ ही क्यूबेक पहला ऐसा स्थान बन गया है जहां कोरोना वैक्सीन की डोज नहीं लेने वाले को कर देना होगा।

लेगॉल्ट ने कहा, “कोरोना के खिलाफ जंग में टीके की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए हम ऐसे पर कर लगाना चाहते है जो बिना किसी चिकित्सा कारण के टीके की डोज लगवाने से इनकार कर रहे है। ऐसे लोग अन्य लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाडा कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि प्रांत में 90 फीसद लाेगों को कोराना की डोज लग चुकी है। उन्होंने कहा कि आने वाले हफ्ते में गैर-टीकाकृत लोगों को टीका न लगवाने के एवज में 100 डॉलर से अधिक राशि कर के तौर पर देनी होगी।