अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की चेतावनी- यूक्रेन युद्ध में रूस की मदद की तो चीन को भुगतने होंगे गंभीर आर्थिक परिणाम

joe biden

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि उन्होंने अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग को स्पष्ट कर दिया है कि अगर चीन, रूस को सहायता प्रदान करता है तो उसके संभावित गंभीर आर्थिक परिणाम होंगे.

चीन द्वारा रूस को सहायता प्रदान करने की संभावना पर गुरुवार को जो बिडेन ने कहा कि उन्होंने पिछले सप्ताह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ इस विषय पर “बहुत सीधी बातचीत” की थी. उन्होंने ब्रसेल्स में नाटो शिखर सम्मेलन और ग्रुप ऑफ सेवन मीटिंग बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन के दौरान यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर यह टिप्पणी की.

जो बिडेन ने कहा कि उन्होंने “कोई धमकी नहीं दी, लेकिन यह स्पष्ट कर दिया कि शी “रूस की मदद करने के परिणामों को समझें.” अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन ने पश्चिम के साथ मजबूत आर्थिक संबंध विकसित करने की मांग की थी. उन्होंने बताया कि उन्होंने शी से कहा था, “वह उन उद्देश्यों में खुद को बड़े खतरे में डाल देंगे, अगर वास्तव में उन्हें आगे बढ़ना था.”

बिडेन ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि चीन समझता है कि उसका आर्थिक भविष्य रूस की तुलना में पश्चिम से कहीं अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है. और, इसलिए मुझे उम्मीद है कि वह इस मामले में सम्मिलित नहीं होगा.”

रूस को जी-20 से बाहर करना चाहता हूं : बिडेन

वहीं, जो बिडेन ने कहा कि वह चाहते हैं कि रूस को जी (समूह)-20 से बाहर कर दिया जाए. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने गुरुवार को अन्य वैश्विक नेताओं के साथ मुद्दा उठाया है.

उन्होंने आगे कहा कि वह चाहेंगे कि समूह से रूस को बाहर किया जाए, अगर इससे इंडोनेशिया और अन्य असहमत होंगे तो वह कहेंगे कि यूक्रेन के नेताओं को बातचीत में शामिल होने की अनुमति दी जाए.