अगर ये युद्ध बातचीत से खत्म नहीं हुआ तो तीसरे विश्व युद्ध में बदल जाएगा : यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि अगर रूस के समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत आसफल रही तो ये तीसरे विश्व युद्ध में तब्दील हो जाएगी। जेलेंस्की ने कहा, “मैं उनके साथ बातचीत के लिए तैयार हूं। मैं पिछले दो साल से तैयार हूं। मुझे लगता है कि बिना बातचीत के हम इस युद्ध को खत्म नहीं कर सकते।”

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि हमें पुतिन से बात करने की संभावना के लिए किसी भी प्रारूप, किसी भी मौके का उपयोग करना होगा, लेकिन अगर ये प्रयास असफल हो जाए तो इसका मतलब है कि तीसरा विश्व युद्ध होगा।”

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, “हमने हमेशा बातचीत पर जोर दिया है। हमनें बातचीत के लिए हमेशा हाथ बढ़ाया है, शांति के लिए समाधान की पेशकश की है। और मैं चाहता हूं कि हर कोई अब मेरी बात सुने, खासकर मास्को में। यह मिलने का समय है। बात करने का समय है। यह यूक्रेन के लिए क्षेत्रीय अखंडता और न्याय को बहाल करने का समय है।”

जेलेंस्की ने वार्ता के लिए अपनी प्राथमिकताओं को भी सूचीबद्ध किया, जिसमें, युद्ध की समाप्ति, सुरक्षा गारंटी, संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता की बहाली, देश के लिए वास्तविक सुरक्षा की गारंटी शामिल हैं। उन्होंने आगे कहा कि अगर उनका देश नाटो का सदस्य होता तो युद्ध नहीं होता।

जेलेंस्की ने कहा, “मैं अपने देश के और लोगों के लिए सुरक्षा गारंटी चाहता हूं। अगर नाटो सदस्य हमें गठबंधन में देखने के लिए तैयार हैं, तो इसे तुरंत करें क्योंकि हर रोज लोग मर रहे हैं। हम 24 फरवरी को आक्रमण शुरू होने के बाद से नाटो ने जो सहायता दी है, उसके लिए आभारी हैं।”

यह पूछे जाने पर कि पिछले 26 दिनों के युद्ध के बाद से उनका प्रदर्शन कैसा चल रहा है, राष्ट्रपति ने कहा कि वह सब कुछ कर रहे हैं जो यूक्रेन में हर कोई कर रहा है। जेलेंस्की ने यह भी स्वीकार किया कि उनका सबसे कमजोर बिंदु बड़ी संख्या में लोगों और बच्चों को खोना है। बता दें कि रूस को यूक्रेन पर आक्रमण किए तकरीबन एक महीने होने वाला है।