वन मंत्री राकेश पठानिया ने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से किया सीधा संवाद

ग्रामीण विकास अभिकरण विभाग और पंचायती राज विभाग द्वारा पुलिस ग्राउंड में आयोजित किए जा रहे सरस मेले के दौरान आज प्रदर्शनी थीम डे आयोजित की गई जिसमें ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं को प्रदर्शित किया गया।


    इस अवसर पर वन एवं युवा सेवाएं व खेल मंत्री राकेश पठानिया उपस्थित रहे तथा जिला कांगड़ा के समस्त 16 विकास खण्डों से आई स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से सीधा संवाद किया तथा उनकी समस्याओं को सुना। उन्होंने समूहों से उनकी बिक्री की जानकारी प्राप्त की और महिलाओं के निवेदन पर सभी को बेहतर मार्किटिंग स्थल उपलब्ध करवाने के लिए भविष्य में जिला कांगड़ा के अन्य स्थानों पर और भी सरस मेलों के आयोजन का आश्वासन दिया।  
    उन्होंने जिला कांगड़ा में वन विभाग द्वारा आरम्भ किए जा रहे ‘जायका प्रोजेक्ट’ की जानकारी समूहों की महिलाओं को दी। उन्होंने बताया कि यह प्रोजेक्ट वन क्षेत्र में वृद्धि और ग्रामीण क्षेत्रों के जीवन यापन कर रहे लोगों की आर्थिकी में सुधार लाएगा।
    पठानिया ने बताया कि वन विभाग जल्द ही अपना एक नया नर्सरी विंग भी प्रारम्भ करने जा रहा है ताकि वन विभाग को उच्च गुणवत्ता की पौध सुनिश्चित हो सके। इसके लिए प्रारूप तैयार कर लिया गया है तथा नए विंग के गठन के लिए जो भी आवश्यक है, इसमें विशेषज्ञों की भी उपलब्धता एवं स्टाफ व अन्य उपकरण और संसाधन भी तैयार कर लिए गए हैं।
    वन मंत्री ने कहा कि ;श्रप्ब्।द्ध का सहयोग नर्सरी विंग में लिया जाएगा तथा वन क्षेत्र को बढ़ाने में भी लिया जाएगा। प्रथम चरण में इस योजना के तहत नूरपुर, धर्मशाला एवं पालमपुर व देहरा वन मण्डल को चयनित किया जा रहा है। योजना के तहत जिला के 63 वार्डों में स्वयं सहायता समूहों का गठन कर, लोगों की आजीविका को ऊपर उठाने एवं स्वरोजगार उपलब्ध करवाने पर बल दिया जाएगा।
    इस थीम डे प्रदर्शनी पर ग्रामीण विकास अभिकरण विभाग की योजनाओं को प्रदर्शित करते हुए हिम ईरा शॉप का स्टॉल विकास खण्ड रैत, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन पर शुद्ध ग्रामीण उत्पादों को प्योर चंगर के नाम से विकास खण्ड बड़ोह ने प्रदर्शित किया। मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना को प्रदर्शित करने के लिए विकास खण्ड धर्मशाला ने स्टॉल लगाया और स्वच्छ भारत मिशन का स्टॉल लगाया।
    इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार, ग्रामीण विकास अभिकरण के उप निदेशक सोनू गोयल, प्रदेश मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा, मीडिया कॉडिनेटर विश्व चक्षु सहित वन विभाग अधिकारी और कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।